सीन बाई सीन देखिये फिल्म राब्स ..बिना पर्दे का

(आलोक नंदन)
एक फिल्म स्क्रीप्ट डिस्पले कर रहा हूं…फिल्म का नाम है
राब्स, इसके साथ नीचे में इनवर्टेड कौमा में लिखा हुआ है, अपराध जगत में एक प्रयोगवादी जज...अब खुद देख लिजीये यह जज कितना प्रयोगवादी है....यह जैसा है वैसे ही रखने जा रहा हूं....एक एक सीन रखता जाऊंगा... वर्तमान सीन से आगे बढ़ कर सीन बताने वालो का स्वागत है, वैसे इसको पढ़ने का मजा तो हर कोई उठा ही सकता है। स्क्रीप्ट लेखन टेक्निक के लिहाज से यह मुझे कुछ उम्दा लगा और स्क्रीप्ट लेखन में कैरियर बनाने की इच्छा रखने वालों के लिए यह निसंदेह सहायक हो सकता है। स्क्रीप्ट लेखन से संबंधित किसी भी स्तर के कोई भी प्रश्न आप यहां दाग सकते हैं....आपके सवालों और सुझावों का स्वागत है।

Robes
“ An experimental judge in a crime world.”
Laugh with unbroken breaking news
Comedy of cruelty
“ Wanted for his own murder charge”

तो शुरु हो रहा है राब्स...बिना टिकट के ही इसका मजा लिजीये....।
(इसे एक फिल्म का विशुद्ध रूप से प्रचार स्टाइल माना जाये, (फिल्मों के प्रचार स्टाईल का अपना एक तरीका है, ) हालांकि कि यह फिल्म बनी ही नहीं है, और फिलहाल बनने की भी कोई गुंजाईश नहीं है, (इससे स्क्रीप्ट पर कोई फर्क नहीं पड़ता है) .......तो देखना न भूलिये राब्स... इयता पर आ रहा है.....हर शुक्रवार सुबह, नौ बजे.....रहस्य, रोमांच और बेवकूफी पूर्ण हरकतों से भरपूर....राब्स.......
( नोट - लिखने के दौरान स्क्रीप्ट ग्रामर व्यवहारिकतौर पर का कठोरता से पालन किया गया है)
Scene1
Characters---Justice Ramesh Pant and Bhandari.
Ent/night/ Study room
( A table is full of Law books, there are four almiras full of different books. Nearly 34 years old Judge Pant is sitting in an arm chair and writing his diary under a burning lamp. Bhandari, 40 years, sitting on a chair out side room and dozing)
Pant
(His pen is running very fast and his mind is full of thoughts, dialogues without lips movement, better to say VO—Voice Over)

Pichale 9 sal se main chor-badmashon ko gawahon aur sabuton ke adhar per saja suna raha hun. Kaya naya ki yeh prakriya kargar hai? Yadi hai to abatak samaj se aparadh ko samapat ho jana chahiye tha…akasar yehi dekha jata hai ki chota aparadhi jail jane ke bad ek bara aparadhi ban jata hai. Hum aparadhi ko saja dete hai. Un paristhition ki partal nahi karate jo logo ka aparadhi banata hai. Aisa lagata hai jaise naya ki prakriya me shamil sabhi log nind me unghate huye safar kar rahe hai.

(Bhandari during dozing fells down from the chair and having managed himself he sits on the chair and again starts dozing. Meanwhile Pant’s pen is running with its own speed )

in unghate logon me main bhi to shamil hun. Aparadh ko samjhane ke liye yeh jaruri hai ki hum aparadh ki taftish karane ke bajaye insani jindagi ki tafatish kare.

(An old watch hanging over the wall starts ringing. Pant stops writing and looks at the watch The watch shows that it 12 o’ clock. Pant is in night gown. He makes his body eaisy and looks at the door.Bhandari runs fast to the kitchen and inters into the room with a glass of milk.Pant looks at his face with some uneasy feeling )

Pant
Ghari ki oor dekho.
(Bhandari looks at the watch with his sleepy eyes)
Bhandari

Ji sahab dekh raha hun.
Pant
Kitane baje hai?

Bhandari
Barah.

Pant
Barah nahi, Barah bajkar tin minutes…Aaj tumane phir tin minutes ki der kar di..Tumhe pata hai main thik barah baje dudh pita hun…subah ki shurat ka pahala pal.

Bhandari

Ji sahab.

Pant
Prakriti ka pana ek niyam hai …aur insan ko prakriti se tal-mel banane ke liye niyam se chalana chahiye.

Bhandari
Ji sahab (still dozing)…Sahib ( with some hesitation)
(Gilas khali karane ke bad Pant wapas use Bhandari ko deta hai)
Pant
Kuch kahana chahate ho? …Beshak kaho…bolane ki swatantrata! …Puri duniya ki pragati isi per to tiki hui hai.
Bhandari
Sabab, ab aapako shadi kar leni chahiye.
Pant
Shadi ! u mean marriage ! …tumane ki hai?
Bhandari
Tabhi to kah raha hun sahab…mem sahab aa jayegi to aapaki jindi badal jayegi…bibi bahut achi chij hai.
(Pant ki aankho ke samane court ka scene ghumane lagata hai)

Cut to


Scene 2

2A
Characters—Pant, Raja, Rani, Gupata, Two advocates and five other people.
Int/ day/ Court room.
(Raja with his folded hands is standing in the witness box. An advocate is beside him. Gupta is just sitting under the desk. He is very much busy with some files. Rani and others five people are sitting in the row. The second advocate is sitting besides Rani)
Raja
(With his folded hands) Hujur aap mujhe gaur se dhekhiye …Aap ko lagata hai ki main ise pit sakata hun? ( Denoting to Rani) Hujur mera kasur sirf itana hai ki main anpar hun aur mere gharwalon ne meri shadi is pari-likhi aurat se kara di….isase puchiye sahab …yeh mujhe angregi me gali deti hai.
(All the people present in the court laugh. Pant, too, smiles)
Sahab aap mujhe phansi per chara dijiye..Jail bhej dijiye…main sari umra jail me gujarane ke liye tayar hun..lekin is aurat ke sath main nahi rah sakata.

Inter cut


2B
The same characters and set-up of the scene 2A. Now Rani is standing in the witness box in stead of Raja)

Rani
My lord, is adami ne meri puri jindagi narak kar di hai…naye gahane dena to dur is adami ne mere sare gahane bech diye…main kosati hun us pal ko jab isase meri shadi huai thi..Ab is adami ke sath main jindagi ka ek pal bhi nahi kat sakati….muje isake sath nahi rahana hai…isake sath rahane se acha hai ki main bina pati ke rahun…pichle tin sal se main ise jhel rahi hun.

Cut to-----

Scene 1 continue
All the previous scenes are moving before the Pant’s eyes. Having seen the gesture of Pant, Bhandari thinks that Pant is dreaming about his would be wife and he is very happy to think so)
Bhandari
Sahab bibi ke bina jindagi bhi koi jindagi hai.
(Listing Bhandari’s words, Pant realizes his condition. He looks at the face of Bhandari in order to understand his mental condition if he is really happy after marriage)
Pant
Kitane din huye tumahari shadi ke?

Bhandari

(with hesitation) sahab… do sal.
Pant
Kaya usane tumhe kabhi aisa kaha hai ki woh pichale do sal se tumhe jhel rahi hai?
Bhandari
(in a state of confusion) main samajha nahi sahab.
Pant
Tumahari bibi tumase kabhi jhagra karati hai ?
Bhandari
Shabib ab miya-bibi me to thori –bahut nok-jhonk hote hi rahati hai.
Pant
Abhi tin sal nahi huye hai.
Bhandari
Kaya matlab?
Pant

Kuch nahi…. tum jao, mera bed per jane ka samay ho gaya hai.

Cut to ……

जारी रहेगा..........





Comments

  1. Waah bahut badhiya laga..Apne bade hi sundar roop se film ko prastoot kiya hai..Is behtarin post ke liye badhai.

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  2. बबली जी, मैं धीरे धीरे करके पूरे पूरे स्क्रीप्ट को यहां पर रखने जा रहा हूं...इसका उद्देश्य फिल्म स्क्रीप्ट के ग्रामर को लेकर एक समझ को प्रस्तुत करना है...वैसे कंटेंट लिहाज से इस फिल्म का सबजेक्ट कब और कैसे मेरे दिमाग आया यह एक रोचक कहानी है...सीन पोस्ट करने के दौरान बीच बीच में इसके बारे में बताता जाऊंगा...जज पंत इस फिल्म के मुख्य किरदार है, जिसे प्रोटेगोनिस्ट कहा जा सकता है, फिल्म ग्रामर की भाषा में। ...इसको पोस्ट करने का उद्देश्य फिल्म भाषा में स्क्रीप्ट राइटिंग तकनीक को उजागर करना है...स्क्रीप्ट को लेकर कई लोग मुझसे कई तरह के सवाल करते रहे हैं...इस फिल्म के माध्यम से स्क्रीप्ट तकनीक की बारीकियों को सुलझाने की कोशिश कर रहा हं..आपका कामेंट्स मेरे लिए उत्साह जनक है...अगली किश्त अगले शुक्रवार को पोस्ट करूंगा...उम्मीद है आप किश्त दर किश्त पूरी फिल्म पढ़ेंगी...
    सादर आलोक नंदन

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  3. मनोज जी, आपका शुक्रिया....स्क्रीप्ट लेखन एक खास तरह की राइटिंग की मांग करती है...परत दर परत इसे खोलने की कोशिश है...एक एक सीन को तरीके से कंपोज करना पड़ता है...एक बार फिर आपका धन्यवाद
    सादर आलोक

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  4. aalok jee ,
    aaj pahalee bar 'iyatta ' par aaya .kafee kuchh padha .sundar hai.content ke lihaj se bhee .

    khas bat is post par .
    main swayam ek film ka nirman nirdeshan kar raha hoon. ' kalam ka salam '
    yahee film do aur namon se bhee IMPAA me title registered hai .
    LUNGEE LOTA AUR SALAAM tatha LUNGEE LOTA AUR KALAM KA SALAAM .

    meree ,kahanee bhee hai tatha ,patkatha ,sanvaad,geet tatha sangeet bhee ubharate huye sangeetkar VIVEK ASTHANA , jinhone valley of flowers me sanyukt roop se sangeet diya tha (ek geet ),ke saath sanyukt roop se .

    film aadhunik bharat kee rajnitipar vyangatmak comedy hai ,musical bhee tatha mukhyatah Dr. APJ abdul kalam kee ' INDIA: vision 2020 ' ko safal banaye jane kee sambhavnaon kee talash ,tafsheesh tatha katha ke madhyam se safalata kee ummed tatha safalata bhee (sukhant ).

    film ke 5 geet poore ho gaye hain tatha preproduction ka kaam bhee tejee se pooree kar raha hoon . film angrejee aur hindee dono me hogee .

    mujhe badee khushee hai ki aap film ke sasakt maadhyam ka vyakaran ,is post par patkatha ,ke bare me pathkon ko samjha rahe hain .( patkatha se bina film dekhe hee film ka aanand liya ja sakta hai ,ye aapse kahne batane kee jaroorat naheen :) ) .

    padhkar aanand aaya aur aapkee pratibha bhee dikhee.
    aapke film se sambandhit doosare sanyukt blog ne bhee prabhavit kiya.
    aasha hai bhavishy me aapse saarthak sanvaad ho sakega.

    aapko anek shubhkamnayen !

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  5. राज सिहं जी, सर्वप्रथम इयता पर दस्तक देने के लिए मैं आपके प्रति आभार व्यक्त करता हूं..यह जानकार मुझे और भी खुशी हो रही है कि आप कलाम साहब के विजन 2020 पर कलाम का सलाम बना रहे हैं, और इसमे आधुनिक भारत की राजनीति को व्यंगात्मक तरीके से चित्रित कर रहे हैं...चूंकि आप फिल्म निर्माण से जमीनी तौर पर जुड़े हुये हैं, और निर्माण के दौरान इसके व्यवहारिक पहलुओं से रू-ब-रू हो रहे हैं, तो इससे संबंधित आपके विजन खुद ब खुद सीख देने वाला हो जाता है..आप सही कह रहे हैं पटकथा से बिना फिल्म देखे ही न सिर्फ फिल्म का आनंद लिया जा सकता है, बल्कि निश्चित फारमेट में सृजन को लेकर व्यापक स्तर पर कल्पनाशील भी हुआ जा सकता है...स्क्रीप्ट पूरा होना के बाद प्रत्येक सीन का शाट डिविजन होता है, जो कि एक गहन और तकनीकी कार्य है...कथ्य को संभालते हुये चरित्रों के एक्सप्रेशन को कैमरे में कैद किया जाता है...मेरी कोशिश सिर्फ स्क्रीप्ट की समझ को लोगो के साथ साझा करने की थी, लेकिन आपने अपने कामेंट्स में इसे एक नया आयाम दे दिया है...जिस तरीके से आपने लुंगी लोटा और सलाम तथा लुंगी लोटा और कलाम का सलाम के बारे में बता रहे हैं, उससे मेरी इच्छा हो रही है कि मैं एक ही सांस में इनके स्क्रीप्ट पढ़ता चला जाऊ...वैसे मेरी रुचि इस बारे में भी बढ़ गई है कि भारत की वर्तमान राजनीति को व्यंगात्मक तरीके से रखने के लिए निर्माण की किस प्रक्रिया से आप गुजर रहे हैं...मेरा मानना है कि फिल्म या किसी भी कला को व्यवहारिक स्तर पर समझने के लिए यह जरूरी है कि उसके निर्माण की प्रक्रिया, और इस प्रक्रिया मे लगे लोगों की मेहनत को बारीकी से समझा जाये...राब्स स्क्रीप्ट को तैयार करने के दौरान मैं मानसिक रूप से किस प्रक्रिया से गुजर रहा था, आगे चल कर इस बारे में भी मैं लिखने वाला हूं, ताकि इयता पर दस्तक देने वाले लोग यह समझ सके सृजन की प्रक्रिया क्या है। उपन्यास लेखन के दौरान लेखक अपनी मानसिक क्षमता के अनुसार दौड़ लगाने का भरपूर अवसर होता है, नाटकों के लेखन के दौरान नाटककार को मंच के ग्रामर से बंधना पड़ता है, और फिल्म लेखन के दौरान फिल्म भाषा की तमाम तकनीक को लेकर चलना पड़ता है...इसलिये फिल्म लेखन एक खास तरह की मानसिक और तकनीकी प्रशिक्षण की मांग करती है...भारत में विभिन्न फिल्म संस्थानों मे एक्टिंग और निर्देशन से संबंधित कई तरह के कोर्स हैं, लेकिन स्क्रीप्ट लेखन को खास तव्वजों नहीं दिया जाता है, जबकि स्क्रीप्ट लेखन किसी भी फिल्म की रीढ़ है...मेरा प्रयास स्क्रीप्ट लेखन के मौलिक तत्वों के प्रति इस दिशा में अपना कैरियर बनाने वाले लोगों के बीच एक चर्चा का माहौल बनाना है...आपकी प्रतिक्रिया से मुझे एक सकारात्मक उर्जा मिली है, जिसकी मुझे जरूरत थी। इस उम्मीद के साथ मैं एक बार फिर आभार व्यक्त करता हूं कि संवाद की यह प्रक्रिया चलती रहेगी...
    सादर आलोक नंदन

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  6. priy aalok jee,
    aapkee tippanee se poorntah sahamat hoon .abhee toranto me hoon aur bahut vyast bhee. aap se aur any pathakon se apne jameenee anubhav bantane me aanand hee hoga aur hamare aapke prayojan me shayad kuchh sahayak bhee ho .

    patkatha ke chetr me hollywood me aur new york me kayee sansthan hain par bharat me utane naheen (haan mumbayee me kuchh vyaktigat school chal rahe hain, par unme vah saarthakata naheen payee .)
    patkatha mere vichar me katha kee vah reedh hai ,jiske bina film khadee bhee naheen ho aktee. aapke aage likhe ka intezar kar raha hoon.

    saath hee vyaktigat vimarsh kee ikchha hai . email rajsinhasan@gmail.com par sampark kar sakte hain ?

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  7. आदरणीय डा. रुपचंद्र शास्त्री जी, आपका बहुत बहुत धन्यवाद...मुझे यकीन था कि हमेशा की तरह आपकी प्रतिक्रिया मुझे जरूर मिलेगी...

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  8. आदरणीय राज सिंह जी, लंबे समय तक पत्रकारिता करने के बाद जब मैं दिल्ली से मुंबई की ओर रुख किया था तब मुझे फिल्म के मौलिक व्याकरण के विषय में पता नहीं था...कह सकते हैं कि एक फिल्म के निर्माण की प्रक्रिया और मेहनत से पूरी तरह से नावाकिफ था...इसके बाद एक फिल्म में मुझे बतौर एसिटेंट डायरेक्टर काम करने का मौका मिला..और इसी दौरान फिल्म को व्यवहारिकतौर पर समझने का अवसर मिला...मजे की बात यह थी स्क्रीप्ट को लेकर पूरी टीम सेट पर उतरने के बावजूद कंफ्यूज थी...सेट पर ही डायलाग लिखे जाते थे और सीन बनाये जाते थे...जब फिल्म का हीरो आता था तो स्क्रीप्ट को अपने तरीके से लिखने को कहता था, और स्क्रीप्ट लेखकों की एक टीम फिर नये सिरे से उस पर काम करती थी...यानि कि व्यवस्थित तरीके से स्क्रीप्ट पर काम न करने की वजह से सेट पर अराजकता की स्थिति बनी रहती थी...लोग एक दूसरे पर जोर जोर से चिखते और चिल्लाते थे...सात दिन तक मैं उस यूनिट में काम करता रहा। जब वह युनिट मुंबई से बाहर शूट पर जाने लगी तो मैंने उसे छोड़ दिया...यहां मुंबई के अंधेरी वेस्ट में एक इनफिनिटी माल है, इसमे लैंडमार्क नाम की एक किताब की बड़ी दुकान है...संयोग से एक दिन मैं भी इस दुकान में पहुंचा। यहां पर फिल्मों से संबंधित बहुत सारी पुस्तकें थी...करीब एक साल तक यहीं पर बैठकर मैं फिल्मों के विषय में पढ़ता रहा...स्क्रीप्ट सेक्शन ने मुझे काफी प्रभावित किया और मैंने इस पर खास ध्यान दिया...हालीवुड और न्यूयार्क के फिल्म जगत से जुड़े हुये लोगों ने स्क्रीप्ट लेखन की तकनीक को लेकर बेहतर काम किया है। उनलोगों ने स्क्रीप्ट की महत्ता को प्रारंभ से से स्वीकार किया है, जबकि भारत में फिल्म निर्माण से जुड़े लोग इस मामले में आज भी गंभीर नहीं है...यहां फिल्में बहुत बड़ी संख्या में बन रही हैं,लेकिन स्क्रीप्ट लेखन को व्यवस्थित करने की ईमानदार कोशिश नहीं दिख रही है..आप सही कह रहे हैं यहां स्क्रीप्ट लेखन व्यक्तिगत स्कूल के लेवल पर चल रहा है,जिसके व्यापक परिणाम नहीं दिखाई दे रहे हैं...मुझे लगता है कि स्क्रीप्ट लेखन की कला को लेकर यहां के फिल्म जगत को आब्जेक्टिव होने की जरूरत है...कम से कम स्क्रीप्ट से संबंधित मूलभूत तत्वों को तो रेखांकित किया ही जा सकता है, ताकि नये लोग इस कला की ओर आकर्षित हो। भारत के विभिन्न हिस्सों में स्थानीय भाषा में भी बहुत बड़ी संख्या में फिल्में बन रही हैं...उदाहरण के तौर पर भोजपरी फिल्मों को ही ले सकते हैं..पिछले एक दशक में भोजपुरी फिल्मों की संख्या में व्यापक उछाल आया है, लेकिन इसमें मौलिक विषय का सर्वथा अभाव महसूस हो रहा है...इससे जुड़े स्क्रीप्ट लेखक लोग पूरी तरह से अप्रशिक्षित हैं, और 70 के दशक के हिंदी फिल्मों के सीन को भोजपूरी में कट पेस्ट कर रहे हैं....आपके साथ चर्चा करने के दौरान फिल्म भाषा के नये नये आयाम स्वत खुल कर सामने आ रहे हैं, और एक क्रिएटिव संतुष्टि भी मिल रही है..आपकी प्रतिक्रियाएं स्क्रीप्ट लेखन पर नई रोशनी डालती है...हालीवुड और न्यूयार्क की स्क्रीप्ट लेखन तकनीक पर व्यवस्थित चर्चा से स्क्रीप्ट लेखन से संबंधित कई तथ्य सामने आएंगे...आगे मेरी पूरी कोशिश होगी कि इटली के नियो रियलिज्म और फ्रांस के न्यूवेव मूवमेंट के दौरान स्क्रीप्ट लेखन की तकनीक और प्रक्रियाओं पर भी व्यवस्थित चर्चा करूं..
    सादर आलोक नंदन

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  9. बहुत शानदार पटकथा रची है आपने। आपकी पटकथा लेखन की प्रतिभा का कायल हो गया हूं।
    -Zakir Ali ‘Rajnish’
    { Secretary-TSALIIM & SBAI }

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  10. जाकिर साहब, बहुत बहुत धन्यवाद, मेरी कोशिश पटकथा लेखन तकनीक को आम पाठकों तक पहुंचना है...ताकि एक व्यवस्थित कला के तौर पर लोग इसे गंभीरता से ले...एक बार फार्मेट समझ लेने के बाद मानसिक क्षमता के अनुसार कोई भी ऊंची उड़ान भर सकता है...मेरी कोशिश पटकथा लेखन के फार्मेट को सहज तरीके से रखना है...साथ ही कहानी की शुरुआत, मध्य, क्लाइमेक्स और एंटी क्लाइमेक्स के तौर तरीके पर भी चर्चा करना है....लंबे समय तक पत्रकारिता से जुड़ा रहा हूं इसलिये इटैलियन फिल्मकार फेडेरिको फेलिनी से प्रभावित हो गया हूं...लंबे समय तक पत्रकारिता करने के बाद उसने फिल्मों की राह पकड़ी थी....अपने समय का वह बेहतरीन क्राइम रिपोर्टर था...और कई अखबारों में तरह तरह के कालम भी लिखा करता था...हालांकि शुरुआत एक काटूर्निस्ट से की थी...कहने के मतलब यह है कि कभी-कभी आप कुछ करना चाहते हैं और देखते हैं कि इसके पहले भी कई लोगों ने उस क्षेत्र विशेष में आपसे बेहतर कर रखा है, तो फिर न चाहते हुये भी आप उससे प्रभावित होते हैं...राब्स स्क्रीप्ट के माध्यम से मेरी कोशिश स्क्रीप्ट लेखन पर जोर देते हुये फिल्म निर्माण के व्यवहारिक पहलुओं के घेरे में स्क्रीप्ट लेखन की महत्ता को दर्शाना है...सच कहूं तो पहले मेरी इच्छा सीधे सीधे फेडरिको फेलिनी पर लिखने की थी, फिर मुझे लगा कि व्यक्ति विशेष पर लिखने के बजाय क्यों न फिल्म के आधारभूत संरचना स्क्रीप्ट लेखन पर लिखा जाये...अभी कुछ दिन पहले मैं एक प्रोडक्शन हाउस में स्क्रीप्ट राइटर के तौर पर मिलने गये था...वहां पर स्क्रीप्ट से संबंधित कई सवाल मुझसे पूछे गये, और मुझे नमूने के तौर पर एक स्क्रीप्ट दिखाने को कहा गया...राब्स चार साल पहले लिखा गया था...कई जगहों पर इसे विभिन्न कारणों से रिजेक्ट किया गया था, उन सभी कारणों की मैंने एक सूची तैयार की और फिर उसका विश्लेषण करने लगा...फिर मुझे लगा कि क्यों न इन सारी बातों को कहीं पर तरीके से रखा जाये...नतीजे राब्स का स्क्रीप्ट आपके सामने इयता पर है....प्रत्येक शुक्रवार को इसे किश्त दर किश्त इयता पर रखता जाउंगा..उम्मीद है आप अंत तक राब्स का पूरा मजा उठाएंगे...हालांकि इसे पोस्ट करते हुये मैं भी इसका भरपूर मजा उठा रहा हूं....
    सादर आलोक नंदन

    ReplyDelete
  11. "मेरी कोशिश पटकथा लेखन तकनीक को आम पाठकों तक पहुंचना है...ताकि एक व्यवस्थित कला के तौर पर लोग इसे गंभीरता से ले...एक बार फार्मेट समझ लेने के बाद मानसिक क्षमता के अनुसार कोई भी ऊंची उड़ान भर सकता है...मेरी कोशिश पटकथा लेखन के फार्मेट को सहज तरीके से रखना है...साथ ही कहानी की शुरुआत, मध्य, क्लाइमेक्स और एंटी क्लाइमेक्स के तौर तरीके पर भी चर्चा करना है..."

    ये आपकी ही पंग्तियाँ है... स्टुडेंट हाज़िर है सर.. देर किस बात की... कक्षा शुरू की जाये...

    ReplyDelete
  12. सागर जी, मेरा इरादा कक्षा चलाने का नहीं है, बल्कि पाठकों के साथ स्क्रीप्ट के प्रति अपनी समझ को साझा करना है...वैसे आप कक्षा में बैठने की तैयारी से आ गये हैं तो निराश होने की जरूरत नहीं...क्लास तो शुरु हो ही चुका है....प्रत्येक शुक्रवार को एक-एक किश्त पोस्ट करता जाऊँगा...उम्मीद है आप प्रत्येक क्लास में बने रहेंगे...और हां मजा तब है जब क्लास गरम हो लेकिन दिमाग ठंडा...
    आपका आलोक नंदन

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  13. तो मुझे कल का इंतज़ार है सर, एक लिंक दे रहा हूँ... एक नज़र दीजिये इस ब्लॉग पर और चाहिए ढेर सारा सुझाव... एक टूटी सी कोशिश है बस... पर आपका आशीर्वाद रहेगा तो उम्मीद है की सीख जाऊंगा...
    http://apnidaflisabkaraag.blogspot.com

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  14. बहुत बहुत धन्यवाद सर... अब लगता है सीख जाऊंगा...

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  15. MERA NAAM NAIM SAIFI HAI AUR MAI BHI EK FILM KE SCRIPT LIKH RAHA HUN LEKIN MAI ISE THIK SE NAHI LIKH PA RAHA HU AAP SE BAAT KARNA CHAHTA HUN MERE NO. 07500877880 PAR CALL KAR MERI MADAD KARE.

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