जेनरिक के बारे में जागरूक हुईं महिलाएं

मुंबई में जेनरिक दवाओं के बारे में महिलाओं की जागरूकता के लिए एक सेमिनार का आयोजन किया गया। इस जेनरिक व्याख्यान की सबसे बड़ी विशेषता यह रही की जितनी भी महिलाएं आयीं थी उन सबने खुलकर जेनरिक के बारे में सवाल-जवाब किया और अंत में जेनरिक दवाइयों के भ्रम से मुक्त होकर लौटीं। स्वस्थ भारत विकसित भारत अभियान के अंतर्गत जेनरिक लाइए पैसा बचाइए कैंपेन चला रही संस्था प्रतिभा जननी सेवा संस्थान(पी.जे.एस.एस) के नेशनल-को-आर्डिनेटर आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि भारत जैसे गरीब देश में आम लोगों को सस्ती दवाइयों के बारे में जागरूक करना बहुत जरूरी है। इस संदर्भ में जेनरिक दवाइयों का प्रचलन एक रास्ता हो सकता है। वो जोगेश्वरी स्थित बिमल अपार्टमेंट में आयोजित जेनरिक लाइए पैसा बचाइए कैंपेन के तहत आयोजित सेमिनार में स्थानीय महिलाओं को संबोधित कर रहे थे। कार्यक्रम की शुरूआत में पी.जे.एस.एस द्वारा चलाए जा रहे ‘स्वस्थ भारत विकसित भारत’ अभियान के बारे में पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से संस्था के चेयरमैन मनोज सिंह राजपूत ने अपनी बात रखी। उन्होंने बताया कि किस तरह से संस्था ने पिछले दो वर्षों में दवाइयों कीमतों को कम करने के लिए सरकार पर दबाव बनाया है। 

ऑल इंडिया वुमेंस कॉफ्रेंस, जोगेश्वरी व वुमेन फॉर गुड गवर्नेंस की महिलाओं को जेनरिक दवाइयों के बारे में बताते हुए पीजेएसएस के नेशनल को-आर्डीनेटर आशुतोष कुमार सिंह ने कहा कि अब जरूरत है कि हम लोग दवाइयों ब्रांड के प्रयोग का विरोध करें। हमें दवाइयों की जरूरत है न की ब्रांडेड दवाइयों की। इस संदर्भ में जेनरिक दवाइयों का प्रचलन जरूरी है। उन्होंने राजस्थान व तमिलनाडु का उदाहरण देते हुए बताया की किस तरह से वहाँ की राज्य सरकारों ने जेनरिक दवाइयों के माध्यम से लोगों को सस्ती दवाइयां उपलब्ध करवाया है। जेनरिक पर अपना व्याख्यान देते हुए श्री आशुतोष ने लोगों के मन में जेनरिक के बारे में जितने भी भ्रम है उसे दूर किया। 

इस जेनरिक व्याख्यान की सबसे बड़ी विशेषता यह रही की जितनी भी महिलाएं आयीं थी उन सबने खुलकर जेनरिक के बारे में सवाल-जवाब किया और अंत जेनरिक दवाइयों के भ्रम से मुक्त होकर लौटीं। ऑल इंडिया वुमेन कॉन्फ्रेंस की अध्यक्षा आशा मुनी ने इस तरह के कार्यक्रम होते रहने पर जोर देते हुए अपनी संस्था की ओर से इस कैंपेन को आगे बढ़ाने का भरोसा दिलाया। जेनरिक लाइए पैसा बचाइए व्याख्यान का आयोजन ऑल इंडिया वुमेन कॉंफेंस, जोगेश्वरी व वुमेन फॉर गुड गवर्नेंस के संयुक्त तत्वाधान में किया गया। इस कार्क्रम में पी.जे.एस.एस के दिवाकर शर्मा, अभिनेता इंद्रजीत, टीवी कलाकार व गायक अमरेन्द्र शर्मा, डॉ. सागर, निर्भय यादव, समाज सेविका नूसरत खत्री, सामाजिक कार्यकर्ता राकेश अग्रवाल, बिन्दु दलाल व आर्युवेदाचार्य व फिल्म लेखिका डॉ भारती भट्ट की उपस्थिति ने इस सेमिनार को इंटरैक्टिव बना दिया। कार्यक्रम का संचालन नेहल दलाल ने किया।

Comments

  1. जब प्रभाव एक ही है तो पैसा क्यों लुटाना?

    ReplyDelete

Post a comment

सुस्वागतम!!

Popular posts from this blog

गढ़ तो चित्तौडग़ढ़...

Bhairo Baba :Azamgarh ke

Maihar Yatra

Most Read Posts

Bhairo Baba :Azamgarh ke

Maihar Yatra

Azamgarh : History, Culture and People

सीन बाई सीन देखिये फिल्म राब्स ..बिना पर्दे का

रामेश्वरम में

ये क्या क्रिकेट-क्रिकेट लगा रखा है?

गन्ने के खेत में रजाई लेकर जाती पारो

गढ़ तो चित्तौडग़ढ़...

चित्रकूट की ओर

चित्रकूट में शेष दिन